शनिवार, 21 नवंबर 2009

आज राकेश खंडेलवाल जी और आदरणीय मधु खंडेलवाल जी की शादी की वर्षगांठ है उन्‍हें बधाई । कल यानी 22 नवंबर को लावण्‍य दीदी साहब का जन्‍मदिन है उनको भी बहुत बहुत बधाइयां ।

नवंबर का महीना बहुत से आयोजनों का महीना होता है ।कल परी का जन्‍मदिन था । आज आदरणीय राकेश जी और मधु भाभी की शादी की वर्षगांठ है और कल लावण्‍य दीदी साहब का जन्‍मदिन है । सो मैंने बीच का दिन तय किया पोस्‍ट लगाने के लिये । परी का जन्‍म दिन कल मनाया गया । अंकित सफर इन दिनों भोपाल में है सो अंकित का आगमन भी हुआ । आगमन क्‍या हुआ परी ने बाकायदा डरा धमका कर उसे सीहोर बुला लिया । परी और पंखुरी इन दोनों की भारी दादागिरी चलती है । नीरज जी जिस प्रकार की ग़ज़लें कभी कभी लिखते हैं न मुम्‍बइया टाइप की उस टाइप की दादागिरी चलती है । तो परी ने बाकायदा डरा कर अंकित को अपने जन्‍मदिन पर बुलाया । तो देखिये उसी अवसर के चित्र ।

PICT0029  PICT1503 

राकेश खंडेलवाल जी और आदरणीय मधु खंडेलवाल जी की शादी की वर्षगांठ है आज ।

21 नवंबर 

016 012

आदरणीय राकेश जी और मधु भाभी जी, राकेश जी बिटिया डॉ आकांक्षा खंडेलवाल के साथ

मैं उनको गीतों का सम्राट कह कर बुलाता हूं । मुझे लगता है कि आदरणीय राकेश जी एक पूरी परंपरा को लेकर चल रहे हैं अपने गीतों में । वो परंपरा जो माधुर्य की है । वो परंपरा जो कोमल शब्‍दों की है । वो परंपरा जो भारतीय गीतों की है । राकेश जी के गीत हर बार एक नया रूप लेकर आते हैं । मैं उनका बड़ा फैन हूं । आज उनकी विवाह  की वर्ष गांठ है । आदरणीय मधु भाभी जी और राकेश जी को ग़ज़ल की पूरी पाठशाला के तरफ से बहुत बहुत बधाइयां हों । दूसरे चित्र में आदरणीय राकेश जी की बिटिया डॉ आकांक्षा खंडेलवाल दिखाई दे रही हैं । राकेश जी को जितना जाना है उससे ये तो कह ही सकता हूं कि राकेश जी एक बहुत ही संवेदनशील इन्‍सान हैं । वे रिश्‍तों को निभाना बहुत खूब जानते हैं । जब भी मेरे ब्‍लाग पर कभी दस पन्‍द्रह दिन कोई पोस्‍ट नहीं लगती है जो सबसे पहला फोन उनका ही आता है ' पंकज जी स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है ' । वे गीतों के मामले में मेरे आदर्श हैं । उनके जैसा लिखना हर किसी का स्‍वप्‍न होता है । एक बार फिर ढेरों शुभकामनाएं ।

कल लावण्‍य दीदी साहब का जन्‍मदिन है

22 नवंबर

1221034706GxQuJ4 DSC01945 1221034706GxQuJ42

कल यानि 22 नवंबर को मेरी एक बड़ी बहन आदरणीय लावण्‍य दीदी साहब का जन्‍मदिन है । आदरणीय दीदी साहब के संस्‍मरण जादू जगाने का काम करते हैं । उनके ब्‍लाग पर उनके लिखे हुए संस्‍मरण पढ़ने आता हूं और बस उन्‍हीं में उलझ कर रह जाता हूं । मैने उनसे हमेशा ही अनुरोध किया है कि वे संस्‍मरणों की एक पुस्‍तक अवश्‍य लिखें । डोंगरी कवियित्री आदरणीय पद्मा सचदेव जी और लावण्‍य दीदी साहब इन दोंनों के संस्‍मरण लेखन की कला अद्भुत है । दीदी साहब बहुत अच्‍छी कवियित्री भी हैं । आपकी कविताओं में भारतीय स्‍वर हमेशा विद्यमान होते हैं । मुझे लावण्‍य दीदी साहब से हमेशा ही ढेर सा स्‍नेह मिला है । कल उनका जन्‍मदिन है सो पूरी ग़ज़ल की पाठशाला की तरफ से उनको ढेर सारी शुभकामनाएं ।

ग़ज़ल की कक्षाएं कुछ रुकी हैं क्‍योंकि इन दिनों प्रकाशन की पांच पुस्‍तकों पर एक साथ काम चल रहा है । फिर भी जल्‍द ही आगे का काम प्रारंभ होगा । और हां नये साल का तरही मुशायरा भी प्रारंभ होना है । उसके लिये मिसरा भी दिया जाना है । तो आज तो आप सब दीजिये राकेश जी और मधु भाभी को शुभकामनांए । और कल आदरणीय दीदी साहब से केक खाने को तैयार रहिये । और चलते चलते देखिये परी पंखुरी का स्‍कूल के वार्षिक उतसव में किया गया नृत्‍य का चित्र ।

PICT0001

26 टिप्‍पणियां:

  1. नवंबर तो सचमुच उत्सव का महीना साबित हो रहा है। आदरणीय राकेश खंडेलवाल जी एवं मधु खंडेलवाल जी को वैवाहिक वर्षगांठ की बधाई। आपके गीतों में जो मानव मन के कोमल भावों की सहज अभिव्यक्ति होती है, मन मोह लेती है। आदरणीया लावण्या दीदी और परी को जन्मदिन की अनंत शुभकामनायें। और चूंकि मैं केक नहीं खाता इसलिये मिठाई की भी व्यवस्था की जाये। अंकित को उसके सौभाग्य पर बधाई। सारे चित्र सुंदर हैं। अलग-अलग रंगों से सजाकर जिसने ये इंद्रधनुषी पोस्ट तैयार किया है उस सर्जक को प्रणाम।

    उत्तर देंहटाएं
  2. सुबीर जी हम तो परी के जन्म दिन पर भी जलेबी खाने की तमन्ना रखते थे मगर पता ही नहीं चला परी को जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई पाँखुरी और परी को बहुत बहुत आशीर्वाद । श्री राकेश खन्डेलवाल जी और मधु जी को बहुत बहुत बधाई और लावण्यजी को भी जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई मुशायरे का इन्तज़ार बेसब्री से कर रहे हैं। तस्वीरें बहुत सुन्दर हैं पाँखुरी और परी तो सच मे परियाँ ही लग रही हैं। धन्यवाद और शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  3. बधाई सब को।
    ___________

    जाने क्या है आप की इस साइट में - जब भी खोलता हूँ, एक ही फ्रेम पर फ्रीज़ हो जाता है। माउस वगैरह के हिलाने का कोई असर नहीं होता। मज़बूरन बन्द करना पड़ता है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. गिरजेश जी इसमें साइड के स्‍क्राल से काम नहीं होता । माउस के ऊपर जो स्‍क्राल का व्‍हील होता है उससे काम चलता है या फिर की बोर्ड की अप एरो या डाउन एरो से काम होता है । इसमें मैंने स्‍क्राल को लाक कर रखा है । और वो हमने कापी पेस्‍ट के कारण किया है ।

    उत्तर देंहटाएं
  5. आदरणीय राकेश भाई साहब और मधु जी को बहुत बहुत शुभकामनायें.... और लावण्या दीदी साहब एवं परी को भी ह्रदय से जन्मदिन पर ढेरों मुबारकवाद....

    उत्तर देंहटाएं
  6. सबसे पहले तो परियों सी परी को हम सब की तरफ से जनम दिवस की ढेर सारी शुभ कामनाएं... काश मुझे पहले पता होता तो मिष्टी को लेकर चला आता लेकिन मुझे आपने इस सौभाग्य से वंचित रखा, इसका हिसाब फिर कभी चुकता किया जायेगा...परी को दुनिया की हर ख़ुशी मिले इश्वर से ये कामना करता हूँ...

    गीत सम्राट भाई राकेश जी को शादी की वर्षगाँठ की बहुत बहुत बधाई...उनकी कविताओं में सतत बहती प्रेम की धारा का राज पता चल गया है...जब वो भारत आयेंगे तब उनसे केक खाया जायेगा...उनकी जोड़ी सलामत रहे...

    बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने नाम को चरितार्थ करते हैं...लावण्या दी उन चंद में से एक हैं...जैसा नाम वैसे गुण...एक शीतलता का एहसास होता है उनके ब्लॉग पर जा कर, उनकी टिप्पणिया रुपी आशीर्वाद पा कर...इश्वर उन्हें बहुत लम्बी और स्वस्थ उम्र दे ताकि वो अपना स्नेह हम सब पर यूँ ही लुटाती रहें...

    (अंकित से मुझे इर्षा होने लगी है...पहले तो आप ने उसके लिए काव्य गोष्ठी आयोजित की और अब परी ने उसे केक खाने भी बुला लिया...कुछ लोग होते ही किस्मत वाले हैं)

    परी और पंखुरी की फोटो देख आँखें तृप्त हुईं...दोनों खूब खुश और नाचती गाती रहें हमेशा...ऐसे ही...

    नीरज

    उत्तर देंहटाएं
  7. गुरु देव को सादर प्रणाम,
    सबसे पहले इस नन्ही जी जान और खुबसूरत पारी को उसके जन्म दिन पर
    ढेर सारी बधाईयाँ ... बिटिया रानी हमेशा ही खुश रहे और उछली
    कूदती धमाल मचाती रहे और धमकाती रहे हम सभी को .... भगवान्
    उसे हमेशा ही खुश रखें ....

    आदरणीय और गीत सम्राट श्री राकेश खंडेलवाल दम्पति को उनके
    वैवाहिक वर्षगाँठ पर मेरे तरफ से और ग़ज़ल के पाठशाला के तरफ
    से ढेरो बधाईयाँ और शुभकामनाएं , भगवान् इस दम्पति को सदा
    सुखी और स्वस्थ्य रखे ....

    जहाँ तक लावण्या दीदी साहब की बात है तो सच में उनकी तस्वीरें
    देखकर एक दिली सुकून मिलता है , उनका ब्लॉग हमेशा ही पढ़ने में
    आनंद देता है , उनको इस साडी में देखना भी आँखों को एक तस्कीं
    पहुंचता है .... इनकी लेखनी में अजीब सी धार होती है ... जिसमे
    पुरानी बातों से हमें रूबरू कराती है .... इनके जन्म दिवस पर भी मेरे
    और हमारे ग़ज़ल के पाठशाला के तरफ से बहुत बहुत बधाई
    और शुभ कामनाये ....

    अब बारी है केक की मैं केक खाने में कंजूसी नहीं करता .... :) :)

    पारी और पंखुरी की तस्वीर देख आनंद आगया .... पहले मेरे मन
    में किसी के लिए रश्क की बात नहीं थी मगर अब शायद हो रहा है
    अपने गुरु भाई अंकित की भाग्याशालिता पर .... क्या खूब भाग्य
    पाया है भाई ने ... इनको भी बहुत बहुत बधाई आपके पास होने
    के लिए ....

    सारे ही शुभ्कमनावो सहित आपका
    अर्श

    उत्तर देंहटाएं
  8. राकेश भाई और मधु भाभी को बधाई और लावण्या जी को अग्रिम बधाई॥

    उत्तर देंहटाएं
  9. PANKHUREE AUR PAREE KO PYAR AUR
    ASHIRWAD.SHRI KHANDELWAL DAMPATI
    AUR LAVANYA JEE KO BADHAAEE AUR
    SHUBH KAMNAYEN.
    IS SHUBH AVSAR PAR
    LAVANYA JEE AUR SHRI KHANDEWAL KEE
    EKAADH RACHNAA PADHNE KO MIL JAATEE TO KYA HEE ACHCHHA HOTA!

    उत्तर देंहटाएं
  10. परी-पांखुरी को ढेर सारा प्यार.....
    लावण्या दी, राकेश जी और मधुश्री जी को बधाई, बधाई एंड बधाई....
    पंकज जी इस शानदार प्रस्तुति के लिये आपका आभार... और शेष बचा प्यार वो अंकित के लिये..

    उत्तर देंहटाएं
  11. ये नवंबर का महीना तो वाकई खूब है...

    श्रद्धेय राकेश जी को उनकी शादी की सालगिरह पर ढ़ेर सारी बधाईयां।

    लावण्या दी को जाकर उनके ही ब्लौग पर बधाई दूंगा कल को।

    परी को जनम-दिन की विलंस से ही सही, लेकिन ढ़ेर-ढ़ेर सारी बधाई। ईश्वर हमारी इस प्यारी-सी परी को जिंदगी में सारी सफलतायें दें और बिटिया रानी अपने पापा का नाम खूब-खूब रौशन करे...इन्हीं शुभकामनाओं के साथ ।

    ब्लौग का नया कलेवर बड़ा फ़ब रहा है गुरूदेव।

    उत्तर देंहटाएं
  12. परी बिटिया को शुभकामनाएं और आशीर्वाद,राकेश जी और उनकी सहधर्मिणी को बधाई और शुभ कामनाएं,और आदरणीय लावण्या दी को जन्म दिन की अग्रिम बधाई,
    गुरुदेव आपका आभार कि आपने राकेश जी, और लावण्या जी को शुभकानाएं देने का अवसर दिया. और परी बिटिया की फोटो बहुत प्यारी आई है.

    उत्तर देंहटाएं
  13. शुभकामनायें,बधाई, मंगलकामनायें।

    उत्तर देंहटाएं
  14. गुरु जी प्रणाम

    आदरणीय राकेश खंडेलवाल जी एवं मधु खंडेलवाल जी को वैवाहिक वर्षगांठ की बधाई।

    परी को जन्म्दिन की शुभकामनाएं, लावण्या जी को भी हार्दिक बधाई

    ब्लाग का नया रूप रन्ग तो वाह वाह है

    अन्कित कि तो बढिया क्लास चल रही होगी आपके सानिध्य मे :)

    फ़ोटो मे पोस्ट का मज़ा दुगना कर दिया

    -- आपका वीनस केशरी

    उत्तर देंहटाएं
  15. हो दिन मुबारक तुम्हें तुम्हारा
    है दिन मुबारक जनम तुम्हारा
    खुदा के घर से क्या मांग लायें
    हो भाग्य का तुम चमक-सितारा.

    पारी और पंखुरी को स्नेहिल मंगल कामनाएं
    प्रिय लावण्या को मेरी मंगल शुभकामनयें और
    आज के तुलसीदास राकेश व् मधु को मेरी मंगल बधाई
    देवी नागरानी

    उत्तर देंहटाएं
  16. वाह! आज तो सुबीर संवाद सेवा के सेवालय में आनंद की वृष्टि हो रही है. परी तो परियों की रानी लग रही है. परी और पंखुरी के लिए दादागीरी मत कहिये, यूं कहिये कि दोनों राजकुमारियां हैं तो उनका राज और हुक्म तो चलेगा ही और चलना चाहिए भी. परियों की रानी परी को हम सब की तरफ से ढेर सारा प्यार और जन्म-दिन की शुभकामनाएं.
    कविराज राकेश जी और मधु जी को शादी की वर्षगांठ पर अनेकानेक बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं.
    लावण्या जी को जन्म-दिन की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं.
    पंखुरी और परी के नृत्य के चित्र ने तो मन मोह लिया. पंखुरी और परी को ढेर सारा प्यार, अंकित तो फोटो से ही लगता है कि बड़ा होनहार है. उसे हमारी ओर से प्यार और आशीर्वाद.

    उत्तर देंहटाएं
  17. हर तरह की बधाइयाँ तो कही जा चुकीं ,जोड़ने को क्या बचा है . हाँ मेरी भी सब जोड़ के शामिल की जाये बधाईयाँ .देर से आने का फायदा :) .. खास कर आशीष जी को .उनकी वजह से कम्प्युटर में tech और हिन्दी ब्लोगिंग और साक्सारता आ रही है . कम से कम ये सवूर आ गया की दरवाजे पर दस्तक देने का हक़ तो है किसी भी जनाब को लेकिन भीतर बुलाने का " आनंद " सिर्फ मेरा रहेगा .अब चैन से हूँ .आपको लम्बा शुकराना लिखने की सोची थी पर चलो बधाई से शुरुवात .और कविता जी का हिन्दी भारत तो ज़िंदगी में हर रंग बिखेरता ही रहता है .

    सुबीर जी को भी बधाई की ऐसे मौके मिलते रहते हैं ,उनकी नियमित चिठ्ठियों से .हाँ जब से एकलव्य की तरह उनकी क्लास चुपके से पढनी शुरू की तो मेरी तथाकथित ग़ज़लगोई की हिम्मत न रही .आजकल सिर्फ इस्लाहियत या न जाने उसे क्या कहते हैं देने लग गया हूँ :) .बाकी सुधरी हुयी नीरज जी से 'अपुन ' को मिल जाती है .अपने मन जैसी. तो इतना कम है ?

    कविता जी ' वैदिक ' जी का ज़माने से कदरदान हूँ . उनके 'हांथो लिखी ' खुशबू के मजे के लिए आपको सलाम !

    उत्तर देंहटाएं
  18. नवम्बर यूं भी उत्सवों का समय है.

    उत्तर देंहटाएं
  19. नवम्बर यूं भी उत्सवों का समय है.

    उत्तर देंहटाएं
  20. GURU DEV PRANAAM
    YE TO BADHAAIYON KA MAHENA CHAL RAHA HAI ....
    AADARNIY RAKESH JI KO AUR MADHU JI KO BADHAAI, LAVANYA DI KO JANAM DIL KI BADHAI AUR PARI KO JANAM DIN KI DHERON BADHAI ...
    DERI SE BADHAAI KE LIYE KSHAMA CHAHTA HUN....TRAVELLING KE BEECH MEIN HUN ...YE MAIL BHI IS VAQT SHIKAGO AIRPORT SE LOKH RAHA HUN ... TRANSIT KAR RAHA HUN KUCH DER KE LIYE ..

    उत्तर देंहटाएं
  21. प्रिय भाई श्री पंकज जी ,

    आपके घर - परिवार के सभी को ,
    मेरे मेरे सादर , सविनय प्रणाम --

    मेरी बिटिया चि . परी को ,
    साल गिरह की शुभकामनाएं व आशीर्वाद --
    Happy Birth Day Dearest Pari baby ..

    बहुत नाम करे हमारी बेटी और प्रसन्न रहे --
    खूब खेले , मौज करे --

    उसकी हलके गुलाबी और सुनहरी ड्रेस में फोटो
    बेहद प्यारी लगी :)

    चि. पांखुरी बेटी भी बड़ी सुन्दर हैं !!
    दोनों को बहुत सारा स्नेह बुआ की और से -

    भाई कविवर राकेश जी व मधू भाभी जी को ढेरों बधाई व गुड विशेस -- Happy Marriage anniversery & many many more --

    हम दोनों ( मैं और दीपक ) की ओर से --

    आपकी शुभकामनाएं पाकर ,
    आज सालगिरह का दिन
    अनुपम आनंद लिए आया है
    [ एक दिन पहले स्वास्थ्य ठीक नहीं था ]-

    अत: नेट पर कुछ देखा नहीं और आज
    सभी की इतनी प्रेमभरी बाते पढ़कर ,
    सोच रही हूँ ईश्वर की ,
    मुझ अकीन्चन पर ,
    असीम अनुकम्पा है
    जो दूर -सूदूर रहनेवाले
    इतने अच्छे व वत्सल ह्रदय वाले व्यक्तियों से , ईश्वरीय क्रिपाने ,
    मुझे परिचित करवा दिया
    -- आप का कितना आभार लिखूं ?
    जो आज मुझे आपने याद किया और
    अन्य साथीयों को भी मेरी याद दिलवा दी !
    अभिभूत हूँ और आँखें नम हैं -
    बहुत बहुत आभार आपका मेरे स्नेही , गुणी , सज्जनता की प्रतिमूर्तिसम अनुज भाई ......
    समस्त परिवार को मेरे स्नेह नमस्कार कहते हुए, आज्ञा लेती हूँ,
    आपकी परदेसन बहन ,
    - लावण्या

    उत्तर देंहटाएं
  22. प्रणाम गुरु जी,
    ब्लॉग का रंग तो बहुत अच्छा खिल रहा है, यहाँ आने में ज़रा देर हो गयी है,
    राकेश खंडेलवाल जी को शादी की वर्षगाठ पे बहुत बहुत बधाइयाँ, लावण्या जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं
    परी को ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद, जहाँ परी की दादागिरी का सवाल है तो छोटो की दादगिरी तो चलनी भी चाहिए (अपने लिए ये भी फायदेमंद है), वैसे मज़ा आ गया परी के जन्मदिन में बहुत दिनों बाद किसी जन्मदिन में गया था.
    आप सबको बता दूं परी बहुत अच्छा कत्थक डांस करती है.
    आखिरी फोटो में गुरु जी पंखुरी को क्या हो गया उसकी नटखट और चुलबुली शरारत नहीं दिख रही.

    उत्तर देंहटाएं
  23. देर से ब्लाग पर आई क्षमा प्रार्थी हूँ,
    लावण्या जी को, राकेश भाई, मधु भाभी को बहुत -बहुत बधाई..
    परी पंखुड़ी को ढेर.......सारा प्यार..

    उत्तर देंहटाएं
  24. पांखुरी पांखुरी होके पंकज खिले, गंध में डूब सुरभित हुआ है गगन
    देव ने भेज दी एक नन्ही परी, मुस्कुराते कहा शुभ
    जनम का हो दिन
    और लावण्य बिखरा हुआ हर तरफ़, चिट्ठा चिट्ठा
    सहज गुनगुनाने लगा
    इतना अनुराग पंकज लुटाते चले, कल्प भर कोई हो न सकेगा उरिन
    ---------------------

    इतनी आशीष जब मिल गये तो दिवस
    स्वर्णमय आप ही आप सब हो गये
    प्रेम की वॄष्टि है अनवरत हो रही
    तो सराबोर सर से चरन हो गये
    आपका स्नेह पथ को करेगा सदा
    दीप्त, इसका मुझे पूर्ण विश्वास है
    स्वप्न मधुमय सजे चाँद के नैन में
    वे सभी आज शिल्पित लगा हो गये.

    सादर

    उत्तर देंहटाएं
  25. देर से ही सही...कुछ ज्यादा ही टूर चल रहे हैं:

    आदरणीय राकेश खंडेलवाल जी एवं मधु खंडेलवाल जी को वैवाहिक वर्षगांठ की बधाई और साथ ही परी को जन्म्दिन की शुभकामनाएं, लावण्या जी को भी हार्दिक बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  26. .... बधाईयों का सिलसिला जारी रहे, हमारी ओर से भी ढेर सारी बधाईंया !!!!!!

    उत्तर देंहटाएं