शुक्रवार, 12 जून 2009

ओम व्‍यास जी को दिल्‍ली के अपोलो अस्‍पताल में ले जाया गया है, श्री अशोक चक्रधर जी के अनुसार मामूली सा सुधार भी दिख रहा है । आइये ओम जी के लिये प्रार्थना करें ।



वैसे तो प्रारंभ से ही श्री अशोक चक्रधर जी ओम जी को दिल्‍ली ले जाने के पक्ष में थे लेकिन भोपाल के पीपुल्‍स हास्पिटल के डाक्‍टरों ने उसकी इजाज़त नहीं दी । कल इंदौर के ख्‍यात न्‍यूरोसर्जन ने भोपाल आकर श्री ओम जी को देखा और उसके बाद श्री ओम जी को दिल्‍ली ले जाने की इजाज़त दे दी । जैसा मैंने पहले बताया था कि ओम जी के मामले में मध्‍यप्रदेश सरकार पूरी गंभीरता बरत रही है । उसके पीछे एक कारण ये है कि मध्‍यप्रदेश के संस्‍कृति मंत्र श्री लक्ष्‍मीकांत शर्मा स्‍वयं भी काव्‍य प्रेमी हैं । वे पूरी रात मंच के सामने दरी पर बैठकर कविता का आनंद लेते हैं ।

अशोक चक्रधर जी और ओम जी के प्रम का मैं स्‍वयं साक्षी एक दो बार रहा हूं । अशोक जी को ओम जी गुरूदेव कह कर बुलाते हैं । ग्‍वालियर के एक कवि सम्‍मेलन में जहां मैंने ओम जी के संचालन में पहली बार काव्‍य पाठ किया था वहां पर संचालन करना था श्री अशोक चक्रधर जी को किन्‍तु उन्‍होंने मंच पर आते ही कहा ओम चलो माइक संभालों । ओम जी ने उत्‍तर दिया गुरूदेव आपके होते हुए मैं कैसे कर सकता हूं । संचालन को लेकर दोनों के बीच प्रेम भरी काफी बहस हुई और अंत में अशोक जी के आदेश को मानते हुए ओम जी ने संचालन किया । ओम जी ने पूरे संचालन के दौरान अशोक जी से पूछ पूछ कर संचालन किया । किसी कवि को बुलाने से पहले वे कागज की पर्ची पर कवि का नाम लिखकर अशोक जी के पास भेजते और उनसे स्‍वीकृति लेकर ही उस कवि को माइक पर बुलाते । ये अद्भुत दृष्‍य देखकर मैं दंग था । एक दो बार अशोक जी ने कहा भी ओम आप अपने हिसब से क्रम दे दो लेकिन ओम जी नहीं माने । गुरू शिष्‍य की ये जुगलबंदी देखकर मैं दंग था । अन्‍यथा तो होता ये है कि संचालन को लेकर तो कवियों में बाकायदा झगड़ा होता है कि हम करेंगें । ओम जी की विनम्रता और अशोक जी की सज्‍जनता देखकर काफी कुछ सीखने मिला उस दिन ।

अशोक चक्रधर जी से अभी बात हुई उन्‍होंने कहा पंकज ओम जी को अपोलो में ले आये हैं और यहां पर बहुत मामूली सा सुधार भी दिख रहा है । श्री चक्रधर जी उस समय अपोलो में ही थे और डाक्‍टरों के साथ ओम जी को लेकर चर्चा कर रहे थे । इसलिये मैंने भी अधिक बात करना मुनासिब नहीं समझा । किन्‍तु ये सुन कर तसल्‍ली मिली कि ओम जी की हालत में बहुत मामूली सा सुधार है । मामूली सा सुधार होने का मतलब है कि ईश्‍वर कुछ सुनवाई कर रहा है । कल अपोलो हास्पिटल की विशेष एयर एंबुलेंस ओम जी को लेने भोपाल आई थी और उनको लेकर भोपाल से दिल्‍ली रवाना हो गई । श्री ओम जी के इलाज का पूरा खर्च मध्‍यप्रदेश सरकार उठा रही है । श्री लक्ष्‍मीकांत शर्मा जी और मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्‍वयं इस पूरे मामले को अपनी निगरानी में देख रहे हैं । अशोक चक्रधर जी दुर्घटना वाले दिन ही इस बात पर जोर दे रहे थे कि ओम जी को अपोलो अस्‍पताल ले जाया जाये । वे उस दिन भी अपोलो के संपर्क में थे । किन्‍तु उस दिन ये संभव नहीं हो पाया । अशोक जी उसके बाद से ही प्रयास में थे के ओम जी को दिल्‍ली लाया जाये । वैसे तो प्रदेश सरकार ने कहा है कि ओम जी को अगर विदेश भी भेजना पड़ा तो उसका खर्च भी सरकार उठायेगी ।

ग्‍वालियर के कवि सम्‍मेलन में सभी दिग्‍गज थे । ओम जी ने मुझे कमरे में बुला कर कहा पंकज सब बड़े नाम हैं इसलिये कवि सम्‍मेलन का प्रारंभ तुम से ही होगा । कवि सम्‍मेलन का प्रारंभ करना मुश्किल काम होता है । उन्‍होंने कहा कि चिंता मत कर मैं 20 मिनिट की भूमिका बांध के तुझे उतारूंगा । उस दिन ओम जी ने ग्‍वालियर में मेरी ससुराल को लेकर 20 मिनिट की ऐसी भूमिका मुझे लेकर बांधी की बाद में काव्‍य पाठ के दौरान मुझे खूब तालियां मिली । ऐसे हैं मेरे अग्रज ओम व्‍यास जी ।

और अंत में ये फिल्‍म हरी दर्शन का लता जी का ये गीत ओम जी के लिये आप सब भी मेरे साथ मिलकर ओम जी के लिये प्रार्थना करें ।

32 टिप्‍पणियां:

  1. हमारी प्रार्थना ओम जी के साथ है...

    जवाब देंहटाएं
  2. ओम जी के लिये दुआ कर रहे हैं।

    जवाब देंहटाएं
  3. हम भी प्रार्थना कर रहे हैं...

    "आज दुआएँ भी, सुन लेगा 'खुदा'
    जमीं पे, गम के साये में, खुशी हम चाहते हैं।"

    जवाब देंहटाएं
  4. ओम जी जल्द ही स्वस्थ होकर हमारे बीच आए और फिर से वही हास्य रंग बिखेरे, यही दुआ है भगवान से हमारी।

    जवाब देंहटाएं
  5. भगवान् इतने लोगों के प्रार्थना की अनदेखी नहीं करेंगे....धीरज रखें..

    जवाब देंहटाएं
  6. वे जल्द स्वस्थ हों , ईश्वर से प्रार्थना है कि उनको लंबी उम्र दे.

    रामराम.

    जवाब देंहटाएं
  7. गुरु देव ब्यास जी को पहली बार मैंने चलचित्र पे देखा था साथ में कुमार विश्वाश भी थे और भी बड़े बड़े कवी थे मगर सिर्फ ये दो ही मुझे याद आते है ब्यास जी का वो चुटकुला रायचंद वाला मेरे जहाँ में आज भी उसी तरह से बसा हुआ है ... और इतने ठहाके लगा के हस्ते हस्ते पेट में दर्द हो गया .... मगर आये भगवान् इस हंसी को रोक नहीं पायेगा किसी भी कीमत को ... उसे ब्यास जी को सही सलामत रखना ही होगा .... ये दोनों हाथ ब्यास जी के लिए लगातार विनती मांग रहा हूँ ... ऊपर वाले को ये करम करना ही होगा हम सबकी दुआएं उसे कुबूल करनी ही होगी ...


    अर्श

    जवाब देंहटाएं
  8. ओम जी के लिए
    हरिओम
    गुंजा दे मिलकर
    हम सब
    पूरा साहित्‍य व्‍योम।

    जवाब देंहटाएं
  9. देश के सभी काव्‍य प्रेमी ओमजी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। वे शीघ्र स्‍वस्‍थ होंगे।

    जवाब देंहटाएं
  10. आदरणीय ओम व्यास जी स्वस्थ होकर अपने घर पहुँचें और स्वास्थ्य-लाभ के बाद पुन: मंच को सँभालें--इन्ही शुभकामनाओं के साथ!

    जवाब देंहटाएं
  11. ईश्वर उन्हें जल्दी स्वस्थ करे ...

    जवाब देंहटाएं
  12. गुरु जी प्रणाम
    ओम जी की हालत सुधर रही है जान कर अच्छा लगा
    ओम जी को कई बार इलाहाबाद के सम्मेलन में सुनने का सौभाग्य मिला है मुझे
    उनकी एक कविता "माँ" मुझे बहुत पसंद है
    इश्वर से प्रार्थना है की ओम जी जल्द से जल्द स्वास्थ लाभ मिले
    वीनस केसरी

    जवाब देंहटाएं
  13. हम भी ओम जी के जल्द स्वस्थ हो जाने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

    जवाब देंहटाएं
  14. हम भी ओम जी के जल्द स्वस्थ हो जाने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

    जवाब देंहटाएं
  15. हम भी ओम जी के जल्द स्वस्थ हो जाने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

    जवाब देंहटाएं
  16. मैं भी श्री ओम जी के स्वास्थ्य और लम्बी आयु के लिये दुअ करती हूं और मुझे विश्वास है भगवान इतने लोगों की पुकार जरूर सुनेगे आभार्

    जवाब देंहटाएं
  17. ईश्वर से प्रार्थना है कि वो जल्दी स्वस्थ हों

    जवाब देंहटाएं
  18. गुरुदेव मैं शुरू से कह रहा हूँ की ओम जी को कुछ नहीं होगा... इश्वर निष्ठुर तो है पर इतना भी नहीं...वो सकुशल हमारे बीच जल्द ही लौटेंगे...आज आपकी पोस्ट मेरी बात को काफी हद तक सच कर रही है...उनकी और चक्रधर जी बातों ने मन मोह लिया...आजकल की गला काट स्पर्धा के युग में एक ही क्षेत्र के दो दिग्गजों के बीच इतना प्रेम अपने आपमें एक मिसाल है...
    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  19. ओम जी के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने के लिए मेरी और मेरे मित्रों की प्राथर्नाएं। सड़क दुर्घटना में घायल हो कर अस्‍पताल में पड़े होने की तकलीफ मैं जानता हूं और डेढ़ बरस से भोग रहा हूं। हम सब की दुआओं से वे शीघ्र स्‍वस्‍थ हो कर मंच संभालेंगे
    सूरज

    जवाब देंहटाएं
  20. itne logo ki dua kabhi khali nahi jayegi.... ye mujhe vishvas hai

    जवाब देंहटाएं
  21. ओम जी की हालत सुधर रही है जान कर अच्छा लगा हमारी दुआ है की वो शीघ्र ही सबके बीच फिर से काव्य पाठ करेंगे...........

    जवाब देंहटाएं
  22. मानस के मोती पर प्राप्‍त ई मेल :-
    om ji ke jaldi swath hone ki hum sub prarthana karte hain
    janmejai
    Dr. Prem Janmejai
    # 73 Saakshara Appartments
    A- 3 Paschim Vihar, New Delhi - 110063
    Phones:(Home) 011-91-11-25264227
    (Mobile) 9811154440

    जवाब देंहटाएं
  23. ओम व्यास जी के जल्दी ही स्वस्थ होने
    एवम् लंबी आयु के लिए हम ईश्वर से
    प्रार्थना करते हैं ...जिस दिन
    से यह बुरी खबर पढ़ी है मन बेचैन है,
    ईश्वर जल्द से जल्द उन्हे स्वास्थ्य प्रदान
    करे

    जवाब देंहटाएं
  24. अभी क्या स्थिति है गुरूदेव?
    मेरी समस्त शुभकामनायें...

    जवाब देंहटाएं
  25. ओम जी की तबीयत कैसी है ....आगे का हाल भी बताएँ पंकज जी

    जवाब देंहटाएं
  26. पंकज जी, ॐ जी के स्वास्थ्य लाभ हेतु आपकी प्रार्थना में हम सब साथ हैं.

    जवाब देंहटाएं
  27. OM ji nishchay hi jaldi swasth hon.Eshwar se meri yahi prarthna hai.

    जवाब देंहटाएं

परिवार